Content deleted Content added
लाइन 156:
 
कृपया यह कलाबाजी समझायें और मामले को सुलझायें! --<b>[[User:सत्यम् मिश्र|<font color="#FF00FF">स</font><font color="#FF7E00">त्य</font><font color="#00A300">म्</font> <font color="#0A20F0">मिश्र</font>]]</b> <sup>[[User talk:सत्यम् मिश्र|<font color="#9932CC"> ''बातचीत''</font>]]</sup> १९:२६, २१ मई २०१५ (UTC)
:वैसे मुझे भी कोई बहुत अधिक जानकारी तो इस बारे में नहीं है लेकिन कुछ अनुमानों के घोड़े दौड़ाता हूँ और कुछ वास्तविकतायें बताता हूँ।
:आपका कहना ठीक है कि "प्रयोगकर्ता" एक नामस्थान है जो अंग्रेज़ी विकि के नामस्थान "User" के संगत है। चूँकि हम यहाँ अंग्रेज़ी लिखने के आदी होते हैं अतः हमारी हमेशा चाहत रहेगी कि जब भी हम "User:प्रयोगकर्ता_नाम" लिखें तो वो स्वतः ही "प्रयोगकर्ता:प्रयोगकर्ता_नाम" बन जाये। इसके अलावा कई बार हमारी लघुतम रूम में लिखने की इच्छा भी होती है अतः जैसे आप हिन्दी विकि पर देखते हैं "स:कखग", "u:कखग", "U::कखग" और "user::कखग" में से कोई भी एक लिखने पर परिणाम में वह "सदस्य:कखग" बन जायेगा और लेख में जहाँ प्रयुक्त हुआ है वहाँ "सदस्य:कखग" की कड़ी दिखायेगा। अतः कोई भी नामस्थान बनाने के लिए उससे सम्बंधित नामस्थान-लघुपथ बनाना भी आवश्यक है।
:सारे नामस्थान सभी विकिपीडियाओं पर चालू नहीं किये जाते क्योंकि कई बार कुछ लोगों का मानना होता है कि यदि "User:ABC" लिखने पर स्वतः ही वो "सदस्य:ABC" पर चला जाता है तो फिर हमें हिन्दी लिखने की क्या आवश्यकता है? और इस तरह से लोग अपनी भाषा के कम से कम शब्द काम में लेने लग जाते हैं और ऐसी अवस्था में सदस्य:ABC लिखना अजीब सा लगता है। अतः यदि विकि-समुदाय नहीं चाहे तो उनको सम्बंधित नामस्थान तब ही दिया जाता है जब वो इसकी माँग करें। इसका एक और उदाहरण अंग्रेज़ी पर "Draft:" नामस्थान है। लेकिन अन्य विकि-प्रकल्पों को इसकी आवश्यकता ही नहीं है।
:हमारे यहाँ कुछ शोर्टकट चालु हैं और अधिकतर नहीं हैं।
:पहले के एलियास बदल तो सकते हैं लेकिन इन्हें बदला नहीं चाहिए। इन्हें केवल उसी स्थिति में बदलना चाहिए जब समुदाय के सभी लोगों का ऐसा मानना हो। अब भोजपुरी विकिपीडिया पर हम ५ लोग मिलकर यह फैसला लें तो यह गलत होगा। क्योंकि इन ५ में से कुछ मेरे जैसे भी हैं जिन्हें भोजपुरी लिखना और बोलना नहीं आता। केवल समझ पाते हैं। यदि आप "प्रयोगकर्ता:" के स्थान पर "सदस्य:" प्रयुक्त करना चाहते हो तो यह भी सम्भव है लेकिन यदि इसमें "प्रयोगकर्ता:" नामस्थान को "सदस्य:" पर उसी तरह अनुप्रेषित करना होगा जैसे हम हिन्दी विकिपीडिया पर "User:" को "सदस्य:" पर करते हैं। अन्यथा पूराने नामस्थानों पर न केवल लाल कड़ियाँ हो जायेंगी बल्कि वर्तमान "प्रयोगकर्ता वार्ता" भी एक (मुख्य) पृष्ठ की तरह दिखाई देने लगेगा और मुख्य नामस्थान वाले पृष्ठों की गणना में आ सकता है। अतः यहाँ "सदस्य:" को "प्रयोगकर्ता:" पर अनुप्रेषित करवाना ठीक होगा जिसमें हमें दोनों में से कोई भी एक लिखने की आजादी होगी। ठीक इसी तरह आपको टेम्पलेट और साँचा की स्थिति में करना होगा।
: सबसे महत्त्वपूर्ण आप "WikiProject:" नामक नामस्थान कहाँ से लाये हो? मैंने तो यह नामस्थान अंग्रेज़ी और हिन्दी विकिपीडिया पर नहीं देखा। हाँ यदि आप परियोजना पन्नों की बात कर रहे हो तो आपको ध्यान दिला देना चाहूँगा कि ये "विकिपीडिया:" नामस्थान पर हैं। जहाँ तक "Portal:" की बात है यह नामस्थान हिन्दी विकिपीडिया पर "प्रवेशद्वार:" नाम से है लेकिन हिन्दी विकि पर इसका सीधा अनुप्रेषण परिभाषित नहीं है।
:हमारे यहाँ वर्तमान में निम्न नामस्थान (और उनके वार्ता नामस्थान) हैं:
:*मीडिया:
:* विशेष:
:* (मुख्य) और वार्तालाप:
:*प्रयोगकर्ता: और प्रयोगकर्ता वार्ता:
* विकिपीडिया: और विकिपीडिया वार्ता:
* चित्र: और चित्र वार्ता:
* मीडियाविकि: और मीडियाविकि वार्ता:
* टेम्पलेट: और टेम्पलेट वार्ता:
* मदद: और मदद वार्ता:
* श्रेणी: और श्रेणी वार्ता:
* Module: और Module talk:
:इसके अलावा निम्न नामस्थान हमारे यहाँ खाली हैं:
:* Portal और उसका वार्तालाप (ns:100 और ns:101)
:* Book और उसका वार्तालाप (ns:108 और ns:109)
:* Draft और उसका वार्तालाप (ns:118 और ns:119)
:* Education Program और इसका वार्तालाप (ns:446 और ns:447)
:* TimedText और इसका वार्तालाप (ns:710 और ns:711)
:* Topic (ns:2600)
:हमारे द्वारा निर्मित की गयी वह सूची हमें किसी स्टीवर्ड को कहकर स्थापित करवानी है। उन्हें वह चुनाव परिणाम बतायें और यह कार्य पूर्ण करने का आग्रह करें। यदि कोई स्टीवर्ड स्वयं यह कार्य नहीं करेगा तो वह हमें उस स्थान का पता बतायेगा जहाँ पर यह कार्य किया जा सकता है। सम्भवतः इसमें से अधिकतर कार्य ट्रांसलेटविकि के माध्यम से भी हो सकता है।<span style="color:green;">☆★</span>[[u:संजीव कुमार|<u><span style="color:Magenta;">संजीव कुमार</span></u>]] ([[User talk:संजीव कुमार|<span style="color:blue;">✉✉</span>]]) २१:४०, २१ मई २०१५ (UTC)