बिजनेस: रिवीजन सभ के बीचा में अंतर

Content deleted Content added
ध्यान सूची में इसे डाले
छो Reverted edits by SmallBusinessPartner (talk) to last revision by Aranya
टैग: Rollback
लाइन 1:
'''बिजनेस''', '''धंधा''', '''कारोबार''' या '''उद्द्य्म''' ({{Lang-en|[[:en:Business|Business]]}}) एक तरह के [[आर्थिक]] काम हवे। ई कानूनी रूप से मान्य संस्था हवे जो [[उपभोक्ता]] के कौनो उत्पाद या सेवा देवे के लक्ष्य से निर्मित करल जाला। बिजनेस के [[कम्पनी]], [[इंटरप्राइज]] या [[फर्म]] भी कहल जाला। [[पूँजीवादी अर्थव्यवस्था]] में कारोबार के प्रमुख स्थान ह जौन अधिकांशत: निजी हाथ में रहेला औरि [[आर्थिक लाभ|लाभ]] कमाय के ध्येय से काम करल जाला तथा साथ-साथ स्वयं बिजनेस के भी वृद्धि करेला । लेकिन संस्था तथा सरकार द्वारा चलायल जाऐ वाला संस्था प्राय: लाभ के बजाय अन्य उद्देश्य के पूर्ति के लागि बनायल जायेला।
 
== बिज़नेस की परिभाषा ==
इस दुनिया में हर इंसान चाहता है कि उसका खुद का बिजनेस हो, खुद का काम हो और खुद की ही आमदनी हो ! बिजनेस करना एक रिस्क से भरा काम होता है। बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो जॉब कर रहे होते हैं, परंतु अपना मनपसंद काम न होने के कारण जॉब को छोड़ना चाहते हैं ! और बिजनेस करना चाहते हैं, परंतु बिजनेस में असफल होने के डर से बिजनेस करना प्रारंभ नहीं करते !
 
अब बात आती है कि बिजनेस कैसे करें, जिससे असफलता के चांस न रहें। तो इसके लिए हमें नीचे बहुत सी बातें बतायी हैं ! यदि आप उन्हें फॉलो करते हो, तो मुझे विश्वास है कि आप अपने बिज़नेस प्लान में जरूर सफल होगें ! -
 
[https://smallbusinesss.in/business-plan-kaise-banaye-tips-hindi/ एक सफल बिज़नेस की शुरवात -]
 
==शेयर बजार==
"https://bh.wikipedia.org/wiki/बिजनेस" से लिहल गइल